Home / Education / राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का छात्रों से उच्च शिक्षा के अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक योग्यता बढ़ाने का आग्रह

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का छात्रों से उच्च शिक्षा के अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक योग्यता बढ़ाने का आग्रह

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उच्च शिक्षा के लिए उपलब्ध कराए जा रहे अवसरों का लाभ उठाने के लिए छात्रों से उचित योग्यता हासिल करने का आग्रह किया है। राष्ट्रपति ने यह बात गुरूवार (20 फरवरी, 2014) को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के सागरदिघी में सागरदिघी महाविद्यालय का नाम बदलकर सागरदिघी कामदा किंकर स्मृति महाविद्यालय करने के मौके पर आयोजित समारोह में कही।

राष्ट्रपति ने कहा कि मुर्शिदाबाद के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मुर्शिदाबाद केंद्र में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ाई का अवसर बिना जरुरी योग्यता और प्रवेश परीक्षा में सफल हुए नहीं मिल सकता है। 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विकास का हवाला देते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बताया के देश में 735 से अधिक विश्वविद्यालय और 37 हजार से अधिक डिग्री महाविद्यालय हैं। पहले के 0.6 प्रतिशत की तुलना में 18-24 आयु वर्ग के 7 प्रतिशत युवा अब उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि ज्ञान आधारित समाज में आर्थिक विकास ज्ञान पर ही आधारित होता है। उन्होंने कहा कि पढाना और सीखना, दोनों को अनुसंधान और नवाचार से जोड़ना बहुत जरूरी है वर्ना हम अपनी जानकारी का इस्तेमाल समाज के कल्याण के लिए नहीं कर पाएंगे।

इस मौके पर लोकसभा सांसद श्री अभिजीत मुखर्जी ने सागरदिघी कामदा किंकर स्मृति महाविद्यालय के नाम पट्टिका का अनावरण किया। (PIB release)

About thecitynews

Check Also

Link between citizen and state through mechanism of accountability is critical: Vice President

New Delhi, Jan 19: The Vice President of India, Shri M. Hamid Ansari has said ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.