Breaking News
Home / Business / उत्‍तर प्रदेश में औद्योगि‍क गति‍वि‍धि‍यां बढ़ाने के लि‍ए केंद्र सरकार कदम उठा रही है- श्री बेनी प्रसाद वर्मा

उत्‍तर प्रदेश में औद्योगि‍क गति‍वि‍धि‍यां बढ़ाने के लि‍ए केंद्र सरकार कदम उठा रही है- श्री बेनी प्रसाद वर्मा

केंद्रीय इस्‍पात मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा ने कहा कि‍ भारत सरकार उत्‍तर प्रदेश में औद्योगि‍क गति‍वि‍धि‍यां बढाने के लि‍ए कदम उठा रही है। लखनऊ में सीआईआई द्वारा ‘भारत में इस्‍पात की मांग : अंति‍म प्रयोक्‍ता परि‍दृश्‍य’ वि‍षय पर आयोजि‍त सम्‍मेलन को संबोधि‍त करते हुए उन्‍होंने कहा कि‍ ग्रामीण उपभोक्‍ताओं के लि‍ए इस्‍पात की आपूर्ति‍ बढ़ाने के लि‍ए ‘सेल’ और आरआईएनएल ऐसी कंपनि‍यों ने राज्‍य के दूरदराज के हि‍स्‍सों में क्रमश: 521 और 100 से अधि‍क ग्रामीण डीलर स्‍थापि‍त कि‍ए हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ सरकार के प्रयासों के कारण भारत दुनि‍या के सबसे बड़े 10 इस्‍पात उत्‍पादक देशों में वि‍कास के हि‍साब से दूसरे नंबर का देश बन गया है।

उत्‍तर प्रदेश में धीमी औद्योगि‍क गति‍वि‍धि‍यों को ध्‍यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस्‍पात की मांग बढाने और वि‍कास के लि‍ए कदम उठाने के लि‍ए राज्‍य के गोंडा, झांसी, बाराबंकी, कैसरगंज, बहराइच, मि‍र्जापुर, हरदोई, लखीमपुर और अम्‍बेडकर नगर जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में इस्‍पात प्रोसेसिंग इकाइयां स्‍थापि‍त की हैं। ये इकाइयां औद्योगि‍क उपभोक्‍ताओं और जनता को इस्‍पात उत्‍पादों की वि‍शि‍ष्‍ट कि‍स्‍मों की आपूर्ति‍ बढ़ाने में मदद करेंगी। (PIB release)

About thecitynews

Check Also

Death Claims to be Processed within 07 Days and Retirement Claims to be Settled on the Day of Retirement

New Delhi, Nov 18: The Prime Minister of India during the PRAGATI review meeting held ...

Leave a Reply

Your email address will not be published.